मेहुल चोकसी ने जेटली की बेटी को दिये लाखों रुपये: राहुल गांधी 

 
रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय वित्त मंत्री की बेटी को पंजाब नेशनल बैंक घोटाला के आरोपी मेहुल चोकसी ने लाखों रूपए दिया है। गांधी ने आज यहां विज्ञान कालेज मैदान में किसान हुंकार रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें प्रेस के मित्रों से थोड़ी शिकायत है। ‘‘नीरव मोदी और मेहुल चोकसी 35 हजार करोड़ रुपए के चोरी करने के आरोपी हैं। सब इनका नाम जानते हैं। मेहुल चोकसी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के बैंक खाते में लाखों रुपए डाला है।’’ उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने मेहुल चोकसी पर कोई कार्रवाई नहीं की। मेहुल चोकसी देश से भाग गया।
गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस ने दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन करके यह सारी बातों की जानकारी मीडिया को दी। ‘‘लेकिन प्रेस के मित्रों ने यह बात नहीं दिखाई। मीडिया का काम जनता को सच्चाई बताना होता है। मीडिया की भूमिका सेना से कम नहीं है।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हिंदुस्तान की सेना और वायु सेना हिंदुस्तान की रक्षा करती है। वह अपनी इसके लिए जान की बाजी लगाते हैं। हमारी संप्रग की सरकार में वायुसेना को हवाई जहाज की जरूरत थी। संप्रग की सरकार ने 126 हवाई जहाज खरीदने का संकेत निकाला था। फ्रांस की कंपनी ने राफेल हवाई जहाज हिंदुस्तान को बेचा।



उन्होंने कहा कि इस हवाई जहाज की कीमत 526 करोड़ रुपए थी। संप्रग की सरकार ने कहा था कि एक हवाई जहाज की कीमत 526 करोड़ रुपए होगी। यह हिंदुस्तान में बनेगा। हिंदुस्तान के युवाओं को हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड की फैक्टरी में रोजगार मिलेगा। गांधी ने कहा, ‘‘ लेकिन जब नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री बनते हैं तब उद्योगपति अनिल अंबानी के साथ फ्रांस जाते हैं। यह हवाई जहाज 16 सौ करोड़ रुपए में खरीदा जाता है। और जिस अनिल अंबानी ने कभी हवाई जहाज नहीं बनाया है उसे अनुबंध मिलता है।
गांधी ने कहा कि अनुबंध मिलने से 10 दिन पहले अनिल अंबानी कंपनी बनाते हैं। ‘‘फ्रांस कहता है कि अनिल अंबानी को ना फ्रांस ने कॉन्ट्रेक्ट दिया है, ना राफेल बनाने वाली कंपनी ने दिया है। हमें तो कहा गया था कि अगर आपको राफेल बनाना है तो अनिल अंबानी की कंपनी को कान्ट्रेक्ट देना होगा।’’ हालांकि अंबानी इन आरोपों से पहले ही इंकार कर चुके हैं। गांधी ने कहा, ‘‘ कहा गया था कि प्रधानमंत्री नहीं बनाए बल्कि चौकीदार बनाएं। लेकिन यह जनता, किसान और युवाओं के चौकीदार नहीं बल्कि अनिल अंबानी के चौकीदार हैं।’’ पनामा पेपर मामले को लेकर गांधी ने कहा कि पनामा पेपर में नाम आने पर पाकिस्तान में नवाज शरीफ को जेल भेज दिया गया। पनामा पेपर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के बेटे अभिषेक का नाम आता है लेकिन कुछ नहीं होता है।



उन्होंने कहा, ‘‘ मैं छत्तीसगढ़ के किसानों से कहना चाहता हूं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने के 10 दिन के भीतर किसानों का कर्जा माफ होगा। यह किसानों को तोहफा नहीं है बल्कि उनका हक है।’’  राज्य में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा सीटों के लिए तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। जबकि 11 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.