गोण्डा-सावन माह में कांवड़ियों की सुरक्षा व मेले को सकशल सम्पन्न कराने के लिए  तीन मण्डलों के अधिकारियों की हुई बैठक

 सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बनी रणनीति, सभी जनपद समव्य बनाकर करेगें सूचनाओं का आदान-प्रदान

गोंडा ब्यूरो उत्तर प्रदेश
गोंडा आगामी 27 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावण मास के दौरान देवीपाटन मण्डल, फैजाबाद मण्डल व तथा बस्ती मण्डल के जनपदों के पौराणिक शिवालयों में जलाभिषेक व लगने वाले सावन मेले को शांतिपूर्वक तथा सकुशल सम्पन्न कराने शासन के निर्देश पर गोण्डा के कटरा शिवदयलगंज में तीन मण्डलों के अधिकारियों की अन्तर्जनपदीय जिला समान्वय  की उच्च स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुधेश कुमार ओझा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।



           बैठक में तीनों मण्डलों के आयुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को नियंत्रित के करने के सभी जनपद एक दूसरे से बेहतह से बेहतर बनाएं और समय रहते सूचनाओं का आदान प्रदान करने की रूपरेखा तैयार कर लें। बैठक में चर्चा हुई की गोंडा, बहराइच, सुल्तानपुर, बस्ती, अम्बेडकर नगर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर व बस्ती के साथ साथ फैजाबाद के श्रद्धालु अयोध्या के सरयू तट से ही पवित्र जल लेकर अपने-अपने गन्तव्यों को जलाभिषेक के लिए जाते हैं जिससे जनपद फैजाबाद व अयोध्या में प्रतिदिन लाखों की भीड़ होती है। इसके लिए सभी जनपद फैजाबाद एसएसपी से समन्वय बनाकर रूट डायवर्जन की तिथि, समय व रूट डायवर्जन के मार्गों के बारे में अभी से निर्णय कर लें तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करा दें ताकि कांवडियों के निकलने के दौरान वाहनों के आवागमन व किसी भी हादसे की गुंजाइश न रह जाय। एसएसपी फैजाबाद द्वारा बताया गया अगस्त माह में 9 तारीख को शिवरात्रि के दौरान तथा 14, 15, 17, 19, 20, 22 तथा 24 अगस्त को विशेष रूप से भीड़ होगी



         
           इसके लिए उन्होने बगल के जनपदों से सहयोग की अपेक्षा की है। डीआईजी फैजाबाद ने बताया ने सभी जनपद अपने-अपने जनपद की सीमाओं पर चेकपोस्ट बनाकर पुलिस कर्मियों की तैनाती करेगें तथा उनके जनपद से आने वाली भीड़ की अनुमानित संख्या की पूर्व सूचना एक दूसरे का देगें जिससे समय रहते आवश्यक प्रबन्धक किए जा सकें। बैठक में निर्णय लिया गया कि कांवड़ियों के लिए एक तरफ की रोड आरक्षित रहेगी जिस कोई भी दोपहिया या चार पहिया वाहन नहीं चलेगें तथा मेले की तिथियों में दूसरी पटरी प्रशासनिक अधिकारियों, सुरक्षा व्यवस्था, एम्बुलेन्स आदि के खाली रखी जाएगी जिससे किसी भी प्रकार की धटना के समय त्वरित सहायता मुहैया कराई जा सके। सभी मण्डलों क आयुक्त ने निर्देश दिए कि रूट डायवर्जन वाले रास्तों का डीएम व एसपी संयुक्त निरीक्षण कर लें तथा सड़कें यदि खराब हो तो समय से ठीक करा दें। मेला क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था के लिए निर्णय हुआ कि मुख्य मेला क्षेत्र से एक से तीन किलोमीटर पहले श्रद्धालुओं के वाहनों को रोका जाएगा तथा पार्किंग की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। उन्होने यह भी सख्त हिदायत दी विगत वर्षों में डिवाइडर पर सोते समय श्रद्धालुओं पर ट्रक चढ़ने जैसी घटना की पुनरावृत्ति कतई न होने पावे। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस और खुफिया विभाग के लोगों को भी श्रद्धालुओं की वेष में कावंड़ियों के बीच शामिल किया जाएगा। आयुक्त फैजाबाद ने बताया कि गोरखपुर के लिए लखनऊ से आने वाली बसों व वाहनों की बाराबंकी से जरवल बहराइच बलरामपुर होते हुए गोरखपुर के लिए भेजा जाएगा।
           9 अगस्त को पहला बड़ा मेला होने के कारण फैजाबाद के लिए 6 अगस्त से ही डायवर्जन शुरू कर दिया जाएगा। डीजे के बारे में सख्त निर्देश दिए गए कि सभी डीजे वालों को निर्धारित शक्ति पर डीजे बजाने सम्बन्धी नोटिस दे दी जाय तथा सख्त चेतावनी दी जाय कि निर्धारित मानक से अधिक ध्वनि पर डीजे बजने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा वाहनोें से जाने वाले कावड़ियों को क्षमता से अधिक संख्या में श्रद्धालु बैठाने पर वाहन सीज करने की कार्यवही की जाएगी। 
            बैठक में आयुक्त बस्ती मण्डल डा0 अल्का टण्डन भटनागर, डीआईजी बस्ती रेंज डा0 राकेश शंकर, डीआईजी फैजाबाद ओंकार सिंह, डीआईजी देवीपाटन रेंज अनिल कुमार राय, डीएम संत कबीर नगर भूपेन्द्र चैधरी, डीएम गोण्डा कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव, एसएसपी फैजाबाद डा0 मनोज कुमार, एसपी बस्ती दिलीप कुमार, एसपी गोण्डा लल्लन सिंह, एसपी संत कबीर नगर शैलेश कुमार पाण्डेय, एडीएम एलआर एवं कानून व्यवस्था पीडी गुप्ता, आरडी पाण्डेय एडीएम बस्ती, अनिल सिंह एसपी सिटी फैजाबाद,  विंध्यवासिनी राय एडीएम सिटी फैजाबाद, एडिशनल एसपी पश्चिमी गोण्डा हृदेश कुमार, एसडीएम  तरबगंज सौरभ भट्ट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.