गोण्डा-25 अगस्त को पूरे जिले में आयोजित होगा सुपोषण स्वास्थ्य मेला

जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व एएनएम सेन्टरों होगा मेले का आयोजन

गोंडा ब्यूरो
गोंडाशासन के निर्देशन में 25 अगस्त को पूरे जिले में सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन होने जा रहा है जिसमें जिला अस्तपाल, जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा एएनएम सेन्टरों पर मेले का आयोजन होगा। डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।



बैठक में डीएम ने फिसड््डी सीडीपीओ तथा सुपरवाइजरों को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि सुपोषण स्वास्थ्य मेले में किसी भी स्तर पर लापरवाही पाई गई तो कठोरतम कार्यवाही होगी। डीएम ने बताया कि शासन के निर्देश पर कुपोषण समाप्त करने के उद्देश्य से जिला अस्पताल सहित जिले के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा एएनएम सेन्टरों पर मेले का आयोजन होगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग तथा कार्यक्रम विभाग के स्टाॅल लगाए जाएगें तथा मेले में गर्भवती महिलाओं, बच्चों तथा धात्री माताओं का टीकाकरण व स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा मेले के आयोजन के लिए अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
डीएम ने निर्देश दिए हैं इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वास्थ्य योजनाओं का जनता के बीच प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। सुबह 8 बजे से जिला अस्पताल में मेले का शुभारम्भ होगा। जिला स्तरीय मेले में झंझरी ब्लाक तथा पण्डरीकृपाल ब्लाक को शामिल किया गया है। सबसे अच्छा मेले का आयोजन कराने वाले सीएचसी अथवा एएनएम को पुरस्कृत किया जाएगा। तैयारी बैठक में डीएम ने यह भी निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के पंजीकरण के सापेक्ष उपस्थिति का परीक्षण 30 अगस्त तक कराया जाएगा तथा बच्चों की औसत उपस्थिति के सापेक्ष ही पोषाहार दिया जाएगा। 30 अगस्त तक प्राप्त औसत उपस्थिति में यदि अगले पन्द्रह दिनों में 50 प्रतिशत वृद्धि न हुई तो ऐसी सीडीपीओ तथा सुपरवाइजरों का वेतन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा सभी सुपरवाइजरों तथा सीडीपीओ को प्रतिदिन पांच आंगनबाड़ी केन्द्र के हिसाब से निरीक्षण करना होगा तथा निरीक्षण की फोटो व्हाट््सएप ग्रुप पर डालने के साथ ही अगली मीटिंग में फोटो के साथ आना होगा। सभी सुपरवाइजरों तथा सीडीपीओ को डेली वर्किंग रजिस्टर तथा लोकेशन रजिस्टर बनाकर उसे प्रतिदिन अपडेट करना होगा।



बैठक में सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप पाण्डेय, बीएसए आर0के0 वर्मा, डीपीआरओ घनश्याम सागर, एसीएमओ डा0 गयासुल हसन, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी, स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी बृजेश सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *