हरदेेइया भटपुरवा के पंचायत सचिव के खिलाफ डीएम ने बैठाई जांच, शिकायत सही मिलने निलम्बन के साथ होगी विभागीय कार्यवाही 

चैपाल लगाकर डीएम ने विकास कार्यों एवं योजनाओं का किया सत्यापन

गोंडा विकासखण्ड इटियाथोक की ग्राम पंचायत हरदेइया भटपुरवा के पंचायत सचिव की शिकायत का संज्ञान लेते हुए डीएम ने जांच शुरू करा दी है तथा शिकायतें सही पाए जाने पर निलम्बति करने के साथ-साथ विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी। इसके अलावा ग्राम पंचायत में सरकार की सभी योजनाओं का फिर से सर्वें कराकर पात्रों का योजनाओं का लाभ दिए जाने के निर्देश दिए हैं।



बताते चलें कि चैपाल में विकासखण्ड इटियाथोक की ग्राम पंचायत हरदेइया भटपुरवा में पहुंचे डीएम से ग्रामीणों ने सचिव के खिलाफ तमाम शिकायतें की तथा गांव में कभी न आने तथा योजनाओं में अपात्रों का लाभ दिए जाने की शिकायतें मिली। डीएम ने वहीं पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को जांच अधिकारी नामित करते हुए तत्काल जांच के आदेश दिए। डीएम ने डीपीआरओ को आदेश दिए हैं कि यदि शिकायत सही पाई जाय तो पंचायत सचिव को निलम्बित कर विभागीय कार्यवाही की जाए। ग्रामीणों ने डीएम से गांव में सड़क न होने, नाली, खडन्जा, विद्युतीकरण, प्रधानमंत्री आवास में धांधली, राशनकार्ड सत्यापन तथा सचिव स्तर से होने वाले कार्यों में मनमानी करने व मानकों की अनदेखी कर कुछ विशेष लोगों को ही लाभ देने की शिकायत की।


डीएम ने शिकायतकर्ताओं की लम्बी लाइन देखकर वहीं पर कड़ी फटकार लागते हुए जांच कर निलम्बित करने के आदेश दिए हैं। चैपाल में ज्ञात हुआ कि गांव में बेस लाइन सर्वें के अनुसार 210 शौचालयों के सापेक्ष मात्र 85 शौचालय बने हैं। ग्रामीणों ने यह भी शिकायत की कि पंचायत सचिव राकेश श्रीवास्तव बिवत कई वर्षों से एक ही ग्राम पंचायत में जमा हुआ है और गांव में नहीं आता है। प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा के दौरन ग्रामीणों ने बताया कि कई अपात्रों को आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस पर डीएम ने फिर से पात्रता का सत्यापन कराकर अपात्रों का नाम हटाने के निर्देश बीडीओ को दिए हैं। डीएसओ को निर्देश दिए कि पूरी ग्राम पंचायत में दो दिन के अन्दर पात्रों का परीक्षण कर राशन काड बनवाने तथा अपात्रों का राशन कार्ड काटकर उन्हें सूचित करें और गांव में यह सुनिचित कराएं कि राशन पूरी तरह ठीक से बंटे। डीएम ने चैपाल के दौरान सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा भी की।

चैपाल के दौरान सीडीओ अशोक कुमार, एसडीएम सदर आर0के0 वर्मा, बीएसए आर0के वर्मा, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अंजनी वर्मा, एक्सईएन विद्युत व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.