गोण्डा-प्रभारी मंत्री ने एल्गिन-चरसड़ी बन्धे का किया निरीक्षण, पीड़ितों का हर सम्भव मदद पहुंचाने के दिए निर्देश

गोंडा ब्यूरो
गोंडा जिले के प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने तहसील करनैलगंज अन्तर्गत एल्गिन-चरसड़ी बंधे का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया तथा अस्थाई रिंग बांध के कट जाने से प्रभावित होने वाले लोगों को हर सम्भव राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।



दोपहर लगभग 11 बजे बंधे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों के साथ अस्थाई रिंग बांध का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से बात की। गौरतलब है कि जिला प्रशासन की पहल पर जनसहयोग से बनवाया गया अस्थाई बांध शुक्रवार को सुबह तड़के चार बजे कट गया जिससे नकहरा गांव में जलभराव होना शुरू हो गया है। जिला प्रशासन द्वारा राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि बाढ़ के कारण किसी भी प्रकार की जनहानि कतई न हो तथा पीड़ितों को हर सम्भव मदद मुहैया कराई जाय। उन्होने निर्देश दिए कि जलभराव वाले गांवों के लोगों को तत्काल राहत कैम्पों में विस्थापित करने का काम शुरू कर दिया जाए तथा केम्पों में विस्थापितों को हर प्रकार की राहत सामग्रियां दी जायं। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिया कि पाल्हापुर राहत कैम्प पर तत्काल फ्रिज लगवाकर उसमें सर्पदंश व एन्टी रैबीज इन्जेक्शन तथा आवश्यक दवाओं की उपलब्धता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराई जाय जिससे आपात स्थिति में पीड़ितों की जान बचाई जा सके। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर सम्भव मदद के तत्पर है और माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाहीन बरतने की सख्त चेतावनी दी गई है। उन्होने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की मदद में धन की कमी कतई आड़े नहीं आएगी और जिला प्रशासन पूरी मुश्तैदी के साथ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का काम करेगा।



जिलाधिकारी कैप्ेटन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने बताया कि तत्काल प्रभाव से सभी 22 बाढ़ राहत चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है तथा प्रत्येक बाढ़ सं प्रभावित होने वाले सम्भावित गांवो के लिए राजस्व कर्मियों की ड्यूटी लगाकर ड््यूटी रजिस्टर जारी कर दिया गया है तथा सभी गांवों में वालेन्टियर्स की मदद लेने की पूरी मुकम्मल व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने अस्थाई बांध कटने के बाद एसडीएम करनैलगंज व सीओ करनैलगंज सहित एनडीआरएफ की टीम राहत कार्यों के लिए लगा दी गई। बंधे का निरीक्षण करने के बाद प्रभारी मंत्री ने बाढ़ राहत कैम्प पाल्हापुर का भी निरीक्षण किया। वहां से निकलकर प्रभारी मंत्री ने विकास करनैलगंज अन्तर्गत ग्राम पंचायत कादीपुर के प्राथमिक विद्यालय हनुमानगंज में पौध रोपण किया तथा स्कूली बच्चों को निःशुल्क यूनीफार्म व ड्रेस वितरित किया।
इस दौरान डीएम कैप्टेन प्रभांशु श्रीवास्तव, सीडीओ अशोक कुमार, डीएफओ आर0के0 त्रिपाठी, एडीएम रत्नकार मिश्र, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, एसडीएम करनैलगंज गुलाम सरवर, सीओ जटाशंकर राव, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ विश्वनाथ शुक्ला, तहसीलदार करनैलगंज मिश्री चौहान, आपदा विशेषज्ञ राजेश कुमार, डीपीआरओ घनश्याम सागर, बीएसए रमाकान्त वर्मा सहित अन्य अधिकारी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *