गोण्डा-बच्चों के साथ आयुक्त ने लगाए पौधे, स्वच्छता व हरियाली का दिया संदेश

आयुक्त से ड्रेस व बैग पाकर गदगद हो उठे स्कूली बच्चे

गोंडा उत्तर प्रदेश

   गोंडा मंगलवार को आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने विकासखण्ड रूपईडीह अन्तर्गत ब्लाक संसाधन केन्द्र रूपईडीह में स्कूली बच्चों के साथ पौधरोपण कर एक व्यक्ति एक वृक्ष का संकल्प दिलाया तथा बच्चों को स्वंय प्लास्टिक न यूज करने तथा अपने परिजनों को प्लास्टिक यूज करने से रोकने के लिए प्रेरित किया। 



      दरअसल आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने पौधरोपण अभियान से बच्चों को जोड़कर अभियान में खूबसूरती ला दी है। आयुक्त ने बीआरसी रूपईडीह में स्कूली बच्चों को निःशुल्क ड्रेस व बैग वितरित करने के बाद परिसर में स्कूली बच्चों के साथ पौधरोपण किया तथा बच्चों को रोपित किए तािा बच्चों से संकल्प दिलवाया कि अपने माता-पिता को भी हर हाल में पौधे लगाने के लिए प्रेरित करेगें। इसके अलावा आयुक्त ने बच्चों को खुद भी प्लास्टिक न इस्तेमाल करने व अपने परिजनों, आस-पास के लोगों तथा दोस्तों को पालीथीन न यूज करने के लिए प्रेरित करने का आहवान किया।

         

          इस अवसर पर बच्चों द्वारा पाॅलीथीन के नुकसान व लगातार पौधों की हो रही कटान से सम्बन्धित नाटक का शानदार मंचन किया गया। आयुक्त ने बीएसएस को निर्देश दिए कि वे जिले तीन हजार प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छता की प्रभात फेरी निकलवाएं तथा लोगों को पाॅलीथीन इस्तेमाल न करने व अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित कराएं। उन्होने कहा कि वृक्षारोपनण अभियान से बच्चों के जुड़ जाने से इस अभियान मे खूबसूरती तो आ ही जाएगी इसके अलावा बच्चे सबसे अच्छे प्रेरणाश्रोत का काम करेगें।

         उन्होने बीआरसी पर बीएसए को निर्देश दिए कि वे स्वयं सभी विद्यालयों के शौचालय सम्बन्धित विभाग से समन्वय बनाकर ठीक करा दें तथा स्कूलों में भी पौधरोपण कराएं।

         

          ड्रेस, बैग वितरण व पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान नगर मजिस्ट्रेट सुभाष चन्द्र प्रजापति, बीएसए आर0के0 वर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी अश्वनी प्रताप सिंह, एबीआरसी अवधेश त्रिपाठी, देवेन्द्र प्रताप सिंह, एनपीआरसी कमला प्रसाद, हेड मास्टर पवन तिवारी, एबीआरसी सत्य प्रकाश, संदीप पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी व स्कूलों के बच्चे रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *