गोंडा आयुक्त ने मीटिंग से बिना सूचना नदारद सात अधिशासी अधिकारियों को दी प्रतिकूल प्रविष्टि

 
 

आडिॅट आपत्तियों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले ईओ के खिलाफ होगी कार्यवाही

 
गोंडा ब्यूरो
गोंडा नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में लम्बित आॅडिट आपत्तियों की मण्डलीय बैठक से बिना सूचना नदारद रहने पर नाराज देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुधेश कुमार ओझा ने मण्डल के सात नगर पालिका अधिशासी अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है तथा लगातार अनुश्रवण न किए जाने पर फटकार लगाते हुए 15 दिनों के अन्दर आडिट आपत्तियों का निस्तारण कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश उपनिदेशक स्थाई निधि लेखा परीक्षा देवीपाटन मण्डल को दिए हैं।  


            आयुक्त सभागार में नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में लम्बित आॅडिट आपत्तियों की मण्डलीय बैठक से ईओ बहराइच पवन कुमार, ईओ बलरामपुर, ईओ करनैलगंज, ईओ जरवल, ईओ भिन्ना, ईओ नानपारा, ईओ सिरसिया बिना सूचना गैरहाजिर मिले। नाराज आयुक्त ने अनुपस्थित सभी अधिशासी अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है तथा सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों को ऐसे लापरवाह ईओ के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं। आॅडिट आपत्तियों की समीक्षा के दौरान बहराइच नगर पालिका में सबसे ज्यादा 2393 आॅडिट आपत्तियां लम्बित पाईं गई तथा 36 लाख का भुगतान भी लम्बित पाया गया। इसी प्रकार गोण्डा नगर पालिका में 2115 आॅडिट आपत्तियां लम्बित पाईं गई।
              आयुक्त ने उपनिदेशक स्थाई निधि लेखा परीक्षा देवीपाटन मण्डल को सख्त चेतावनी दी है कि वे पन्द्रह दिनों के भीतर आडिट आपत्तियों का निस्तारण कराकर संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने निर्देश दिए कि आडिट आपत्तियों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिशासी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की संस्तुति के साथ पत्र भेजें। आडिट आपत्तियों के निस्तारण के बाद आयुक्त ने सभी  ईओ निर्देश दिए कि सरकार की मंशानुरूप अपने अपने नगर पालिका या नगर पंचायत क्षेत्रों में कूड़े के निस्तारण के लिए प्लान्ट स्थापित कराने के लिए जगह का चिन्हांकन कर रिपोर्ट जिससे शासन का सूचित किया जा सके। स्वच्छ भारत मिशन शहरी में भी आकड़ेबाजी न कर धरातल पर काम करने तथा शहर को पूरी तरह साफ सुथरा रखने के लिए बरसात के मौसम में लगातार अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।


                प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत आवास बनाए जाने के भी जमीन खोजकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। उन्होने बताया कि एक अगस्त से 31 अगस्त तक भरत सरकार की टीम द्वारा शहरों व गावों में स्वच्छता का सर्वेक्षण किया जाएगा इसलिए सभी अधिकारी अभी से सभी नगरपालिका एवं नगर पंचायतों में अभियान चलाकर साफ सफाई दुरूस्त कराएं। 
          बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन देवीपाटन मण्डल आर0एन0 वाजपेयी, उपनिदेशक स्थाई निधि लेखा परीक्षा देवीपाटन मण्डल, जनपद गोण्डा सहित सभी जिलोे के लेखा परीक्षक, ईओ गोण्डा बलबीर सिंह, ईओ कटरा सुरभि पाण्डेय सहित अन्य नगरपालिका एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.