गोण्डा-एक दिवसीय जनपद स्तरीय ई-आॅफिस प्रशिक्षण सम्पन्न, अगस्त में लागू होगी ई-आॅफिस प्रणाली

 

15 अगस्त से लागू होगी ई-आफिस प्रणाली, अब फाइलों में नहीं हो सकेगा खेल

 
 
 
गोंडा ब्यूरो
गोंडा सरकार के निर्देश पर जिले में अब ई-आॅफिस व्यवस्था जल्द लागू होने जा रही है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। 



           डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने बताया कि ई ऑफिस प्रणाली में कंप्यूटर पर फाइल तैयार होगी। हर अधिकारी का डिजिटल हस्ताक्षर होगा। फाइल जिसके पास जाएगी वह कंप्यूटर पर लाल मार्क दिखाएगा। जब अधिकारी उसमें डिजिटल हस्ताक्षर कर देगा तो फाइल हरा मार्क दिखाएगी। इससे लोगों की समय की बचत होगी और कोई काम में उंगली नहीं उठा पाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि फाइलों को लेकर कोई भी अधिकारी कर्मचारी गुमराह नहीं कर पाएगा। पहले एक ही ऑफिस में एक ही टेबल पर कई फाइलें होती थीं। जिसकी स्मृति कम है या जो इसका प्रयोग नहीं करना चाहता वह फाइलें नहीं करता था। अब ऑन लाइन काम होने से कोई बहाना नहीं चल पाएगा।
 
                ई-आॅफिस प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी सीडीओ अशोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में आगामी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ई-आॅफिस प्रणाली लागू कर दी जाएगी जिसमें कार्यालयों की समस्त पत्रावलियां आनलाइन माध्यम से विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के डिजिटल हस्ताक्षर से आगे बढ़ाई जाएगी, जिससे कार्यालयों पर फाइलों का अनावश्यक बोझ नहीं आएगा और साथ-साथ समय की बचत होगी और पूरा विभाग पेपरलेस हो जाएगा। मास्टर ट्रेनर अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में अधिकारियों व कर्मचारियों को ई-आॅफिस के तहत समस्त बारीकियों का प्रशिक्षण दिया गया तथा ई आफिस के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश कुमार, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता, मनोज कुमार चतुर्वेदी तथा मास्टर ट्रेनर अब्दुर्रहमान ने सहयोग प्रदान किया। प्रशिक्षण के दौरान जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी डा0 नरेन्द्र कुमार सहित सभी विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी व कार्यालयों के कर्मचारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.