किसानों की आय दुगुनी करने के लिए लगातार काम कर रही है सरकार-विनय द्विवेदी

 सतत कृषि विकास मिशन का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न, 357 किसानों का हुआ चयन, मिलेगा कई योजनाओं को लाभ

 

 विधायक ने अधिकारियों के साथ रोपित किए पौधे

 
गोंडा ब्यूरो
भूमि संरक्षण विभाग व कृषि विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय सतत कृषि विकास मिशन योजनान्तर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला तथा वृहद वृक्षारोपण एवं वितरण कार्यक्रम का आयोजन विकासखण्ड इटियाथोक अन्तर्गत श्रीनगर बाबागंज में हुआ। मुख्य अतिथि मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी, विशिष्ट अतिथि डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव व सीडीओ ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
           बताते चलें क्षेत्रीय विधायक के प्रयासों से राष्ट्रीय सतत कृषि विकास मिशन योजनान्तर्गत कोनिया बनकट गांव के 357 किसानों का चयन किया गया है जिन्हंे इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार लाभ दिए जाएगें। कार्यक्रम शुभारमभ के पूर्व विधायक व डीएम ने विधायक विनय द्विवेदी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा 2022 तक किसानों की आय को दुगुनी कर देने क लक्ष्य रखा गया है और उसी के तहत इस योजना में किसानों को चयनित किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री द्वारा 12 फसलों के समर्थन बढ़ा दिए गए हैं जिससे आने वाले दिनों में किसानों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा और उन्हें अपनी उपज का सही मूल्य मिल सकेगा। सितम्बर में शुरू होने जा रही आयुष्मान भारत योजना पर प्रकाश डालते हुए उन्होने कहा कि इस योजना से देश के पचास करोड़ लोगों का लाभ मिलेगा ओर गरीब व्यक्ति भी इलाज पर पांच लाख रूपए खर्च कर सकेगा।
          उन्होने कहा कि प्रदेश व केन्द्र की सरकार सबका साथ सबका विकास के संकल्प के साथ बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम कर रही है। डीएम ने उपस्थित किसानों को स्वच्छ भारत मिशन तथा पौधरोपण कार्यक्रम से जोड़ते हुए कहा कि स्वच्छता किसी एक व्यक्ति के प्रयास से नहीं आएगी बल्कि सभी लोगों को इसमें रूचि लेनी होगी और अपनी जिम्मेदारी मानते हुए सहभागिता देनी होगी तभी हमारा गांव, देश स्वच्छ व सुन्दर बन सकेगा। उन्होने किसानों का आहवान किया कि सरकारी योजनाओं के लाभ हेतु किसी को भी किसी भी प्रकार का सुविधाशुल्क न दें तथा यदि कोई डिमाण्ड करे तो सीधे उनसे बताएं। सीडीओ अशोक कुमार ने किसानों से कहा कि वे अपनी कृषि भूमि का मृदा परीक्षण कराने के उपरानत ही उर्वरकों का इस्तेमाल करें। अनुपयोगी पशुओं को छुट्टा न छोडने तथा पशुओं का बन्ध्याकरण कराने की भी अपील की।



        स्वच्छ भारत मिशन के तहत सक्षम लोगों से अपील किया कि जो भी सक्षम लोग हो वे स्वयं भी शौचालय बनवाएं। उन्होने किसानों को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के बारे में बताया ओर सर्वेक्षण जुड़ने के लिए लोगों का आहवान किया। जिलाधिकारी के आहवान पर ग्राम श्रीनगर बाबागंज व कोनिया बनकट में 1500 पौधे रोपित किए गए। विधायक, डीएम व सीडीओ द्वारा किसानों को पौधे वितरित किए गए। डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी ने किसानों को कृषि व राष्ट्रीय सतत कृषि विकास मिशन योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि कोराजीन का प्रयोग सब्जियों के उत्पादन के लिए कतई न करें। कौव्वाली गायक मोहर्रम अली आजाद द्वारा स्वच्छता सम्बन्धी गीतों द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी सहित वन विभाग के अधिकारी व किसान  उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *