ऊर्जीकृत गांव की हकीकत देख नाराज डीएम ने जेई को निलम्बित करने के दिए आदेश

कनेक्शन के लिए कोई भी रिश्वत मांगे तो सीधे डीएम को काॅल कर दर्ज कराएं शिकायत, डीएम ने जनता से की अपील

श्याम बाबू कमल

गोंडा सौभाग्य योजना के तहत डीएम व उच्चाधिकारियों को शत प्रतिशत संतृप्तीकरण की झूठी सूचना देना बेलसर के जेई विद्युत को महंगा पड़ गया। डीएम ने तत्काल प्रभाव से जेई को निलम्बित करने के आदेश दिए हैं।

बताते चलें सुशासन दिवस के अवसर पर भारत सरकार की महत्वांकक्षी योजना सौभाग्य की हकीकत देखने विकासखण्ड बेलसर के ग्राम तेलहा में सीडीओ के साथ पहुंचे डीएम को तमाम खामियां मिलीं। डीएम ने वहां के जेई विद्युत डी.के. प्रजापति को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के आदेश अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को दिए हैं। डीएम द्वारा अधीक्षण अभियन्ता विद्युत व एक्सईएन विद्युत से विद्युतीकरण में एक संतृत्त गांव को दिखाने के निर्देश दिए गए जिस पर अधीक्षण अभियन्ता द्वारा डीएम से बेलसर ब्लाक का गांव तेलहा देखने का अनुरोध किया गया।

बताया गया कि गांव में हर घर में बिजली पहुंच चुकी है। परन्तु जब डीएम वहां पहुंचे तो गांव के 12 लाभार्थियों ने बताया कि गांव में खम्भे व ट्रान्फार्मर तो लग गया है परन्तु प्राइवेट लोग जो कि मीटर लगाने व कनेक्शन करने का काम कर रहे हैं उन लोगों द्वारा तीन सौ से चार सौ रूपए की डिमाण्ड, कनेक्शन जोड़ने के नाम पर की गई। जिन लोगों ने सुवधिाशुल्क नहीं दिया उनके घरों में कनेक्शन नहीं किया गया जबकि गांव में पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर पूर्ण मिला।

ग्राम तेलहा के 12 लोगों द्वारा डीएम से शिकायत की गई। नाराज डीएम ने वहीं पर जेेई को कड़ी फटकार लगाई और निलम्बन के आदेश दिए तथा कनेक्शन व मीटर लगाने का काम रही बजाज कम्पनी को नोटिस देने व ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा लिखवाकर जेल भेजने के निर्देश एक्सईएन को दिए हैं। वहीं ग्राम चंगेरी में ग्रामीणों द्वारा डीएम को बताया गया कि दो वर्ष पूर्व लगी विद्युत केबल बिना किसी कारण के हटा दी गई जिससे गांव के कई घरों में विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही हैं। डीएम ने एक्सईएन से पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है। अवैध वसूली की शिकायत का संज्ञान लेते हुए डीएम ने जनपदवासियों से अपील किया है कि कनेक्शन या मीटर लगाने के नाम पर यदि कोई विभागीय कर्मी या ठेकेदार पैसे मांगे तो वे सीधे उनके सीयूजी नम्बर 9454417537 व डीएम काॅल सेन्टर के नम्बर 05262-233887 पर काॅल करके शिकायत दर्ज कराएं। उन्होने कहा कि मीटर लगाने अथवा विद्युत सप्लाई के लिए लाइन खींचने की व्यवस्था पूरी तरह निःशुल्क है। इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति सुविधाशुल्क मांगे तो सीधे उनको सूचित करें। उन्होने ठेकेदारों को भी चेतावनी दी है कि यदि कहीं भी पैसे लेकर कनेक्शन देने की शिकायत मिलेगी तो कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *