10 फरवरी से चलेगा संचारी रोग बचाव अभियान DM ने दिया जिम्मेदार अधिकारियों को  सख्त निर्देश

अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो संपर्क करें :- 6262-05-6262

एन.के मौर्य (IA2Z देवीपाटन मंडल ब्यूरो)

       गोण्डा– जिले मे सांकरामक रोगों की रोकथाम के लिए संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े की शुरुआत की जा रही है। शासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ विभिन्न विभागों को इसमें जुटने के लिए निर्देश दिए हैं। संचारी रोगों से बचाव के लिए 10 फरवरी से 28 फरवरी तक चलने वाले अभियान में सभी विभागों के समन्वय से संक्रामक रोगों को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा आयोजन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अन्तर्विभागीय बैठक आयोजित की गयी है।



    अवगत हो कि उक्त बैठक मे जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बन्धत विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे सब अभियान को लेकर तैयार किए गए माइक्रोप्लान का पूर्ण रूप से क्रियान्वित कराने के लिए पूरी रणनीति तैयार कर लें। उन्होने निर्देश दिए कि संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, जापानी बुखार एवं फाइलेरिया से बचाव के बारे में लोगों को बताया जाएगा। इसके लिए स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी, रैलीनिकालकर लोगों को स्वच्छता व संचारी रोगों से बचाव के प्रति जानकारियां दी जाएगीं तथा लोगों को जागरूक किया जाएगा। डीएम ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभागों से जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी गम्भीरता से करने को कहा। कहा कि माइक्रोप्लान के अनुसार पूरी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। बच्चों को जागरूक किया जाए ताकि स्वच्छता के आयामों का पालन हो सके। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा, दिव्यांग, पशुपालन, नगर विकास, व ग्राम विकास समेत दर्जन भर विभागों को संचारी रोग पखवाड़े से जुड़े उनके दायित्वों का बोध कराया। नगर क्षेत्र में पूरे पखवाड़े के दौरान लगातार फागिंग कराते रहने के निर्देश ईओ नगर पालिकाओं को दिए हैं। इसके अलावा प्रचार-प्रसार के लिए पम्पलेट आदि छपवाकर बंटवाया जाय तथा जिले के ग्रामीण अंचलो में विशेष ध्यान दिया जाय।



 किस की रही उपस्थित

        बैठक में सीडीओ अशोक कुमार, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, सीवीओ डा0 आरपी यादव, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, डीसीओ ओ0पी0 सिंह, डीपीआरओ घनश्याम सागर, जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी डा0 देवेन्द्र श्रीवास्तव, डीसीपीएम डा0 आर0पी0 सिंह, जिला समन्यव संचारी रोग, जिला मलेरिया अधिकारी तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat