गोण्डा : त्यौहार में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखनेवालों को डीएम व एसपी ने खुले शब्दों में चेतावनी दी

 

 प्रशासन द्वारा सौहार्द बिगाड़ने वालों पर की जायेगी सख्त कार्यवाही


अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो संपर्क करें :- 6262-05-6262

नवल किशोर पाण्डेय

गोण्डा IA2Z – आगामी होली पर्व को सकुशल, शान्तिपूर्ण व सोहार्दपूर्ण वातवारण में सम्पन्न कराने के लिए जिला पंचायत सभागार में डीएम  डॉ नितिन बंसल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल और पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह ने तैयारियों की जानकारी देने के साथ जिम्मेदारों से सुझाव लिये। उन्होने जनपद के लोगों से होली का त्यौहार मिलजुल कर अमनचैन के साथ मनाने की अपील की। उन्होने कहा कि सभी धर्म हमें आपसी प्रेम और भाई-चारे का ही संदेश देते हैं।

सभी को एक दूसरे के धर्म व त्योहार का आदर करना चहिए। त्यौहार में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखनेवालों को डीएम व एसपी ने खुले शब्दों में चेतावनी दी कि ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन पूरी पैनी नजर रख रहा है क्योकि चुनावी माहौल भी है और धारा-144 के साथ-साथ  चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी है। उन्होने बताया कि आचार संहिता लागू होने के कारण इस बार जिला प्रशासन की ओर से होली मिलन का कार्यक्रम नहीं कराया जायेगा

हालांकि अगर सम्मानित नागरिकों को होली मिलन की खुली छूट है। होली पर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा, बिजली, पानी, साफ-सफाई की निर्बाध आपूर्ति के लिये निर्देशित किया गया है। उन्होने कहा कि मिलावटी मावा व मिठाइयों से बचने का सुझाव दिया। मादक पदार्थ के उपयोग पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होने कहा कि पर्व जोड़ने के अवसर हैं। एसपी ने चेतावनी दी कि शांति से खिलवाड़ करने वालों को जेल भेजा जायेगा।

उन्होने बताया कि चुनाव डियूटी के लिये जिले को मिले दो कम्पनी अतिरिक्त सुरक्षा बलों को होलिका दहन स्थल संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानो, मुख्य चैराहों पर तैनात रहेंगे। उन्होने होली के दिन ट्रिपलिंग, नशे का सेवन करने से परिवार के लोंगो को रोकने की अपील की। विगत वर्ष की अपेक्षा इस बार दुगुने पुलिस बल की व्यवस्था की गई है।  जिलाधिकारी  ने कहा इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से 20 व 21 मार्च को है होली के पर्व को भाईचारे की भावना से मनाएं । उन्होने अपील की कि पर्व को प्यार भावनाओं के साथ मनाएं जिससे कि देश में एक अच्छा संदेश जनपद का जाए।  जिलाधिकारी ने कहा आपस में बुजुर्ग लोगों के साथ बैठे  और सभी से प्यार भावना के साथ मिले किसी के साथ  जबरदस्ती रंग लगाने का प्रयास न करें जो होली खेलने के लिए इच्छुक है उसी के साथ प्यार भावना से होली खेले ।

व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ने  संबंधित अधिशासी अधिकारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए  निर्देश दिये कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में त्योहार से पहले योजना बनाकर सफाई अभियान चलाया जाये। उन्होंने पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश जल निगम को दिये गये। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिया कि पानी के टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें। सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी अस्पतालों पर चिकित्सक और जरूरी दवाओं को उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। इमरजेंसी कक्ष में पूरी सर्तकता बरतने की जरूरत होगी। जरूरत पड़ने पर उस दिन चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ायें।

जनपद के समस्त वरिष्ठ नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों पर नजर रखें। होली के जोश में कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसमें शांति भंग हो। होली आपसी समन्वय का त्योहार है, इसे मिल-जुल कर मनाये। अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक व अन्य ने भी संबोधित किया। बैठक का संचालन वरिष्ठ पत्रकार जानकी शरण द्विवेदी ने किया।
  

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, एसडीएम सदर नितिन गौर, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, सभी एसडीएम व सीओ तथा विभिन्न धर्मो से जुड़े हुए लोग तथा नगर के सम्भ्रान्तजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat