फ्लाईओवर हरा-भरा करेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के तहत आने वाला पीडब्लूडी विभाग दिल्ली के पॉश इलाके साउथ दिल्ली और नॉर्थ दिल्ली के करीब सभी फ्लाईओवर की हरियाली 100 फीसदी तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा है. हरियाली बढ़ाने के लिए न केवल प्लांटेशन बढ़ाया जाएगा बल्कि अलग-अलग तरह की झाड़ियां और पेड़ लगाकर दिल्ली के प्रदूषण को कम करने की भी योजना है.दिल्ली में पीडब्लूडी के करीब 30 फ्लाईओवर हैं जिन्हें हरा किया जा रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली में फ्लाईओवर के नीचे गंदगी और प्रदूषण पर दिल्ली के उप-राज्यपाल भी चिंता जाहिर कर चुके हैं. आंकड़ों के मुताबिक अब तक फ्लाईओवर के नीचे 44075 वर्ग मीटर के क्षेत्र को हरा किया गया है.

कुछ फ्लाईओवर को ग्रीन कवर दिया गया है. वहां पर हरियाली सिर्फ 10 फीसदी ही थी. अब इन्हें करीब 100 फीसदी तक किया जा चुका है. ये फ्लाईओवर हैं पीरागढ़ी, पंजाबी बाग क्लब, आजादपुर, मोतीनगर, आईआईटी, चिराग दिल्ली, सादिक नगर, बी-एवेन्यू और मुनिरका फ्लाईओवर. पीडब्लूडी का लक्ष्य है कि आगामी अक्टूबर तक साउथ और नॉर्थ दिल्ली की सभी सड़कों के सेंट्रल वर्ज पर करीब 2 लाख 75 हजार खास पौधे लगाए जाएंगे जो हरियाली बढ़ाने के साथ ही प्रदूषण को भी कम करेंगे.

पीडब्लूडी हॉर्टिकल्चर के डायरेक्टर मनोज कुमार त्यागी ने कहा, ‘पिछले साल अक्टूबर से लेकर इस साल तक दिल्ली की हरियाली में औसतन 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.’हाइवे की तर्ज पर पीडब्लूडी करीब 1290 वर्गमीटर के क्षेत्र में अलग-अलग फ्लाईओवर के खंबों पर वर्टिकल गार्डन लगाएगा जो धूल और वायु प्रदूषण कम करेगा. अभी तक करीब 8 फ्लाईओवर पर यह प्रयोग चल रहा है. फिर फीडबैक के आधार पर दिल्लीके सभी फ्लाईओवर को हरा कर दिया जाएगा. जिन फ्लाईओवर के खंबों पर वर्टिकल गार्डन का प्रयोग चल रहा है, वे हैं पंजाबी बाग क्लब, मोती नगर, तिहाड़ जेल के सामने लाजवंती फ्लाईओवर, आईआईटी, चिराग दिल्ली, मोतीबाग और मुनिरका फ्लाईओवर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *