राष्ट्रीय सेवा योजना कैम्प में बेटी पढाओ बेटी बचाओ पर ग्रामीणों को किया गया जागरूक

        
 
अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो संपर्क करें :- 6262-05-6262

करनैलगंज, गोण्डा। सरयू डिग्री कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर के तीसरे दिन प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने गांवों में घर-घर जाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर ग्रामीणों को जागरूक किया।
सरयू डिग्री कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय शिविर प्राथमिक विद्यालय बरवलिया प्रथम में लगाया गया है। शिविर के तीसरे दिन प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने आस-पास के गांव कुम्हरगढ़ी, नचनी, मेंहदीहाता और कंजर पुरवा में घर घर जाकर बेटियों को बचाने और उन्हें शिक्षित करने की सलाह दी। प्रतिभागियों की आठ टीमें बनायी गयी थीं


       

     जिसके लिए हर्षवर्धन मिश्रा, समीर खां, आमिर खां, अर्चना मौर्या, इशरतजहां, चांदनी मौर्या, हर्षिता सिंह और क्षमा सिंह को टीम लीडर बनाया गया था। प्रतिभागियों ने पुरुष और महिलाओं से बेटी और बेटे में भेद न करने की सलाह दी। द्वितीय सत्र में बौद्धिक कार्यक्रम के अंतर्गत प्राचार्य डा आरबी सिंह की अध्यक्षता में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रतिभागी नूर आलम ने कहा की बेटियां बोझ नहीं भविष्य हैं।

      उन्होंने बेटियों को अच्छी शिक्षा देने की सलाह दी। रूबी सिंह ने ‘ओस की बूंदें हैं हम लड़की, मन है एक दर्पन’ शीर्षक की एक बहुत ही अच्छी कविता प्रस्तुत की। प्रतिभागी हर्षवर्धन मिश्रा, अशरफ खान, आमिर खान, शाकिब खां, समीर खां, कीर्तिवर्धन मिश्रा, अंकित यादव, नवाब खां, क्षमा सिंह, प्रगति सिंह आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्राचार्य डॉ आरबी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार पुरुषों और महिलाओं को समान माना जाता है लेकिन समाज में बेटियों को वह सारी सुविधाएं और अधिकार नहीं मिल पाते हैं जो बेटों को प्राप्त हैं। इसलिए बेटियों को भी बेटों के बराबर अधिकार दिलाना हम सब का कर्तव्य है। इसके लिए सबसे पहले उन्हें शिक्षित करना आवश्यक है। कार्यक्रमाधिकारी डॉ पुनीत सिंह व सुनील कुमार सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat