देवरिया बाजार मे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान मे लोगों को किया गया जागरूक !


अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो संपर्क करें :- 6262-05-6262

अंबेडकरनगर संवाददाता

अंबेडकरनगर Ia2z-  – विकासखंड जहांगीर गंज अंतर्गत ब्लॉक मुख्यालय ड्डवाकारा हाल में आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं महिला हेल्पलाइन डायल 181 के कर्मचारियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत आगनबाडी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को जागरूक कर इस कार्यक्रम को एक मुहिम के रूप में चलाने की अपील की ।

ब्लॉक मुख्यालय के द्द्वाकारा हाल में आयोजित इस कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी शालिनी ओझा जिला समन्वयक गायत्री सिंह, सोमिता कुमारी एवं महिला हेल्पलाइन डायल 181 की किरण पांडे ने आगनबाडी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में शपथ दिलाई । शपथ में बेटी और बेटियों में किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करते हुए बेटियों की शिक्षा एवं उन्नत के समान अवसर प्राप्त कराने बेटियों के सशक्तिकरण की दिशा में उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा एवं सम्मान में होने की दशा में हर संभव प्रयास करें तथा महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए अपने आसपास के क्षेत्र को सुरक्षित तथा हिंसा मुक्त करने के लिए तत्पर रहने और बेटियों को पराया धन व बोझ समझने जैसी मानसिकता का विरोध करने के उद्देश्य शपथ दिलाई गई  ।

  इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी शालिनी ओझा ने कहा कि बेटी समाज में उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि एक लड़का बेटियों के साथ हो रहे संकुचित सोच के कारण ही लिंग अनुपात में भारी गिरावट आ रही है जिसके लिए हम महिलाओं को एक मुहिम के रूप में घर-घर जाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए सबको जागरूक करने की जिम्मेदारी निभानी है  ।

   हम सभी महिलाएं लड़कियों के बारे में समाज में जागरूकता पैदा करें और उन्हें बेटी बचाने के लिए प्रेरित करें  । इस अवसर पर विकासखंड की आगनबाडी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं मौजूद रही । कार्यक्रम की अध्यक्षता विकासखंड जहांगीरगंज अध्यक्ष सुमन पांडेय ने किया इस अवसर पर सभी मुख्य सेविका एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat