मनकापुर सम्पूर्ण समाधान दिवस मे डीएम, एसपी व सीडीओ ने सुनी फरियादियों की शिकायतें

इलाहबाद बैंक मैनेजर पर लोन उपभोक्ता ने लगाया 40,000 रुपये की मांग करने का आरोप

 डीएम की तनी भृकुटि, एलडीएम को सौंपी जांच

         
 
अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो संपर्क करें :- 6262-05-6262

एन.के मौर्य (IA2Z मंडल ब्यूरो)
गोण्डा– तहसील मनकापुर में आयोजित जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस मे मंगलवार को  डीएम कैप्टेन प्रभान्शु  श्रीवास्तव, एसपी आरपी सिंह तथा सीडीओ अशोक कुमार की उपस्थित मे इलाहाबाद बैंक के एक लोन उपभोक्ता ने बैंक प्रबंधक पर 3 लाख के लोन पर 40,000 रुपये की मांग करने का आरोप लगाया, जिसे सुनकर डीएम की भृकुटी तन गयी, उन्होंने एलडीएम को जांच सौंपते हुए सप्ताह के अंदर उसकी रपोर्ट मांगी है।  और साथ ही समस्त फरियादियों की शिकायतें भी सुनीं तथा जिम्मेदार अधिकारियों को प्राप्त जनशिकायतों को ससमय निस्तारण के निर्देश भी दिए।
 

अवगत हो की उक्त समाधान दिवस मे ग्राम भिटौरा मनकापुर निवासी आदित्य सिंह ने डीएम को प्रार्थनापत्र देकर शिकायत किया कि उसके द्वारा इलाहाबाद बैंक मनकापुर शाखा में उद्यम लगाने के लिए आवेदन किया गया था जिसकी फाइल बैंक में है परन्तु बैंक प्रबन्धक द्वारा उद्यम के लिए लोन पास करने के लिए चालीस हजार रूपए की डिमाण्ड की जा रही है। डीएम ने पूरे मामले की जांच एलडीएम को सौंप कर एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। कनिकराम पुत्र राम नयन निवासी सैदापुर ने शिकायत किया कि पंचायत सचिव द्वारा उसकी पत्नी को मृत दिखाकर दूसरे का नाम परिवार रजिस्टर में दर्ज कर दिया गया है। डीएम ने डीपीआरओ को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। रामफल निवासी लमती उकरहवा ने बताया कि गांव का सफाई कर्मी कभी भी गांव में नहीं आता है। डीएम ने डीपीआरओ को सम्बन्धित सफाईकर्मी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस मे ज्यादातर शिकायतें सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे तथा राशन कार्ड फीडिंग व गन्ना किसानों की रहीं। डीएम ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही केे निर्देश दिए हैं। डीएम ने सख्त चेतावनी दी कि अवैध कब्जा हटवाने के बाद यदि बार-बार कब्जा किया जा रहा है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें। इसके अलावा किसान सम्मान निधि के लिए पात्र किसानों का डाटा युद्धस्तर पर तैयार करने के निर्देश तथा बोर्ड परीक्षा के दौरान पूरी तन्मयता से काम करने की नसीहत राजस्व कर्मियों को भी दी है।


 कैम्प द्वारा लिए गए पेंशन के आवेदन

 सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा तहसील परिसर में ही कैम्प लगाकर आवेदकों से पेंशन के आवेदन लिए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा विधवा पेंशन के आवेदन काउन्टर लगाकर लिए गए। प्रापत आवेदनों को सम्बन्धित बीडियो को सत्यापन के लिए तत्काल प्राप्त करा दिया गया।

 इलाहबाद बैंक बना दलालों का अड्डा

अवगत हो कि शाखा इलाहाबाद बैंक मनकापुर को लेकर लोन फाइल पास कराने वाले उपभोक्ता का कहना है कि इस बैंक में प्रबंधक के कई दलाल हैं, जिसके द्वारा ये भारी कमीशन का सौदा करता है, यहाँ अधिकतर काम दलालों के जरिया ही होता है, बावजूद इसके ये बैंक मैनेजर यहाँ अंगद रुपी पैर जमा कर बैठा हुआ है।

 किसकी रही मौजूदगी
 इस दौरान डीएम, एसपी व सीडीओ के साथ साथ सीएमओ डॉ0 एसके श्रीवास्तव, एसडीएम जगदम्बा सिंह, पीडी सेवाराम चैधरी, सीवीओ आरपी यादव, डीडी कृषि मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी अंजनी वर्मा, डीसीओ ओपी सिंह, डिप्टी आरएमओ सहित अन्य अधिकारीगण व फरियादी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat